Headlines

पाकिस्तान चुनाव नतीजे- नवाज मनसेहरा सीट से हारे: 266 में से 14 सीटों के रिजल्ट घोषित, इमरान और बिलावल के 5-5 उम्मीदवार जीते

pak election

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद काउंटिंग जारी है। मतदान गुरुवार सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ और शाम 5:30 बजे तक चला। वोटिंग की गिनती के बीच रुझान भी आने लगे हैं। हालांकि आधिकारिक नतीजे आज, यानी 9 फरवरी तक ही आने की उम्मीद है।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 266 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। बाकी सीटें रिजर्व हैं। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक शुरुआती रुझानों में 120 सीटों पर इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं। चुनाव आयोग ने नतीजे जारी करने में देरी की। वोटिंग के दौरान मुल्क में कई घंटे तक मोबाइल और इंटरनेट सर्विस करीब-करीब बंद रहीं। इस बीच, न्यूज चैनलों ने अपनी वेबसाइट्स से इलेक्शन रिजल्ट टैली हटा ली हैं।

PML-N की मरियम औरंगजेब बोलीं- सरकार हमारी ही बनेगी

PML-N की मरियम औरंगजेब ने कहा- पंजाब प्रांत के साथ केंद्र में भी हमारी ही सरकार बनेगी। इसी के साथ जनसेवा का नया युग शुरू होगा। मोबाइल सर्विस और इंटरनेट सर्विस बंद है इसलिए रिजल्ट आने में देरी हो रही है। लेकिन PML-N की स्थिति मजबूत है।

pakistam election results 2024

रिजल्ट में देरी की वजह- कम्युनिकेशन की कमी

पाकिस्तान की इंटीरियर मिनिस्ट्री का कहना है कि कम्युनिकेशन की कमी की वजह से रिजल्ट में देर से आ रहे हैं।

मनसेहरा सीट से नवाज शरीफ हारे

समा न्यूज के मुताबिक, PML-N के नवाज शरीफ मनसेहरा की NA-15 सीट से हार गए हैं। यहां निर्दलीय उम्मीदवार शहजादा गस्तासाप ने जीत हासिल की।

शहजादा गस्तासाप को 74,713 वोट मिले जबकि नवाज को 63,054 वोट मिले।

नवाज ने मनसेहरा और लाहौर सीट से नामांकन भरा था।

पाकिस्तान के साथ रिश्ते मजबूत करना चाहता है अमेरिका 

जियो न्यूज के मुताबिक, चुनावों के बीच अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने में रुचि दिखाई है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के डिप्टी स्पोक्सपर्सन वेदांत पटेल ने कहा कि हम पाकिस्तान की इलेक्शन प्रोसेस का समर्थन करते हैं और पाकिस्तान सरकार के साथ साझेदारी को बढ़ावा देने पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।

एक और नेशनल असेंबली सीट पर PTI समर्थित उम्मीदवार की जीत

इलेक्शन कमीशन के मुताबिक PTI समर्थित फजल मुहम्मद खान NA-25 चारसद्दा सीट पर जीत हासिल की है। इसके साथ इमरान खान की पार्टी PTI के समर्थित जीतने वाले निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या संख्या पांच हो गई है।

PPP ने नेशनल असेंबली की तीसरी सीट जीती

बिलावल भुट्टो की पार्टी PPP ने नेशनल असेंबली की तीसरी सीट जीत ली है।

इलेक्शन कमीशन के मुताबिक उम्मीदवार नजीर अहमद बुघियो ने लरकाना से NA-195 सीट जीती। उन्हें 1,33,830 वोट मिले।

2 thoughts on “पाकिस्तान चुनाव नतीजे- नवाज मनसेहरा सीट से हारे: 266 में से 14 सीटों के रिजल्ट घोषित, इमरान और बिलावल के 5-5 उम्मीदवार जीते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *